• GI PIPE vs CPVC Pipe

सी.पि.वि.सी पाइप्स बनाम जी.ऑय पाइप्स : भारतीय घरो के लिए

हमे अक्सर घर-मालिकों के फ़ोन आते रहते है जो उलझन में रहते है कि क्या बाथरूम पाइपलाइन के लिए वे जी.ऑय पाइपलाइन या सी.पि.वि.सी पाइपलाइन का उपयोग करे। सबसे पहले देखते हैं की यह 2 पाइप किनसे बने हैं।

“जी.ऑय पाइप्स (GI) ” गैल्वेनाइज्ड आयरन पाइप्स है जो लोहा / जिंक से बना है।
.”सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC)” क्लोरीन युक्त पाली विनाइल क्लोराइड, जो क्लोरीन / ईथीलीन / कलर पिगमेंट / अद्दितिवेस से बने हैं।

पारंपरिक रूप से बिल्डरों और आर्किटेक्ट जी.ऑय पाइप्स (GI) का इस्तेमाल करते थे लेकिन तब तक जब तक सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC) पाइप बाजार में नहीं थे। और अब सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC)पाइप बड़े पैमाने पर पाइपलाइन उद्देश्य के निर्माण के लिए उपयोग किये जाते है। सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC) पाइप होने के कई फायदे हैं जैसे –

Rusting and Leakage of Galvanized Pipe

Rusting and Leakage of Galvanized Pipe

  • अधिक टिकाऊ – सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC) , जी.ऑय पाइप्स (GI) की तुलना में ज़्यादा टिकाऊ हैं। इसका कारण यह है की जी.ऑय पाइप्स (GI) जंग प्रतिरोधी नहीं हैं और इसलिए वे अंततः जंग पकड़ लेते है। सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC) पाइप जंग प्रतिरोधी पाइप रहे हैं।
  • गर्म और ठंडे पानी के लिए संगत – सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC), जी.ऑय पाइप्स (GI) के विपरीत गर्म पानी से प्रभावित नहीं हैं।
  • कम बैक्टीरियल विकास – जैसे देखा गया है , सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC) में बैक्टीरिया विकास बहुत कम है जी.ऑय पाइप्स (GI) की तुलना में।
  • कोई स्केल या पिट का गठन नहीं – सी.पि.वि.सी पाइप्स (CPVC) गैर संक्षारक और प्रतिरोधी गठन है, और इसी वजह से यहाँ किसी प्रकार का गठन नहीं है जिससे पानी के दबाव के नुकसान हो .
  • रासायनिक प्रतिरोध – CPVC पाइप उत्कृष्ट रासायनिक प्रतिरोधी पाइप रहे हैं। वे पानी की आपूर्ति में क्लोरीन से अप्रभावित होते है।
  • आसान स्थापना – CPVC पाइप आसानी से ठण्ड वेल्डिंग के माध्यम से स्थापित किया जा सकता है। GI पाइप के लिए अधिक आदमी घंटे की आवश्यकता है और अगर सही ढंग से स्थापित नहीं किया गया तो टूटना और रिसाव की समस्या पैदा कर सकता है। CPVC पाइप GI पाइप की तुलना में संभालने के लिए आसान है . CPVC पाइप को काटने और जोड़ने में धयान रखने की जरूरत है। CVPC पाइप के कोने एक सलवट सलूशन के साथ संयुक्त किया जाता हैं। इन जोड़ों को कपलिंग्स कहते है जो अलग अलग आकर में उपलब्ध है जैसे – L-आकर, T-आकर, सीधे, आदि।
  • प्रभावी लागत – CPVC पाइपलाइन की व्यवस्था होना लागत प्रभावी मामला है। आप अतिरिक्त फिटिंग, लूप, एंकर, इन्सुलेशन और श्रम की लगत की बचत होती है। सके अलावा यह 50 वर्षों तक टिकट है .

About the Author:

Hi! This is Nitin, founder of ContractorBhai.com. We provide Affordable 3D Interior Design Service

Leave A Comment