इलेक्ट्रिक चिमनी v/s निकास/ एग्जॉस्ट पंख भारतीय घरो के लिए

भारतीय किचन के लिए चिमनी कितना महत्वपूर्ण है?

कुछ दिन पहले एक आधुनिक घर के मालिक का फोन आया यह पूछने के लिए ,” क्या चिमनी का होने एक निकास /एग्जॉस्ट पंखा से ज़्यादा महत्वपूर्ण है ???

मैंने कहा…

आज जहां वायु प्रदूषण बहुत मायने रखती में, निकास पंखा पर्याप्त नहीं है। सभी घर के मालिकों को मेरा यही सुझाव है की चिमनी का उपयोग करे कारन निकास/ एग्जॉस्ट पंख केवल धुआं किचन से बहार निकलता है, कार्बन और खाद्य कणों, ऑयलीनेस, भारी जटिल गैसीय, आदि जैसे अन्य अशुद्धियों को नहीं निकलता जो चिमनी करती है। निकास पंखा के विपरीत, चिमनी रसोई घर में कहीं भी स्थापित किया जा सकता है। चिमनी २६”-३०” कुकटॉप के ऊपर लगाया जाता है।

आधुनिक दुनिया में, हर घर में मॉड्यूलर किचन के साथ, कैबिनेट्स बनवाये जाते है स्टोरेज के लिए. यह कैबिनेट्स प्लेटफार्म के निचे, ऊपर , दीवारों , आदि पर बनाया जाता है। भारतीय रसोई घर में जहा आमतौर पे तेलकत और मसालेदार खाना बनाया जाता है , वह धुआं / गर्मी उत्पन्न जो होता है वे तेलिया और अन्य अशुद्धियों को कुकटॉप के ऊपर कैबिनेट्स पर लाजति है। खाना बनाते समय जो धुएं और अन्य भारी जटिल गैस केउत्पन्न होते है, उससे बहुत जल्द यह कैबिनेट्स पीले पद जाएंगे।

यदि प्लेटफार्म के ऊपर कैबिनेट्स न हो तो तेलिया और अन्य अशुद्धियों मैन सीलिंग या फॉल्स सीलिंग पर लगेंगे। इस प्रकार जहा भी निकास/ एग्जॉस्ट पंखा लगाया होता है, उन घरो में सीलिंग या कैबिनेट्स जल्दही ख़राब हो जाते है।

लेकिन वही किचन में अगर चिमनी लगाया जाए तो , धुआं , गंदगी और खाद्य कणों प्रशंसक या चिमनी के फिल्टर के माध्यम से बाहर खींचा जाता है। चिमनी लगवाने से सीलिंग जो कुकिंग एरिया के ऊपर हो, बच जाती है और धुंए को दूसरे रूम में फैलने से बचाती है।

चिमनी लगवाने से सफाई कार्य भी कम हो जाता है। चिमनी को हर 10-12 दिन बाद साफ किया जा सकता है। जबकि निकास/ एग्जॉस्ट पंखा वाले किचन में कैबिनेट्स और अन्य फुर्निचरों को प्रतिदिन साफ़ करना पड़ता है, ताकि वह पिला न पड़े। देखा आपने चिमनी किस प्रकार
आपके रसोई घर और रसोई फर्नीचर ज्यादा स्वच्छ रखने में कैसे मदद करती है .

अगर आपके पास दोनों ही मतलब चिमनी एयर निकास पंख हो, तो ध्यान रखे की निकास पंखे का उपयोग खाना बनाते सामान्य न करे।

Bathroom Vent Fans India

कुछ घर मालिकों काफी भाग्यशाली जिन्हें कुकिंग एरिया की ठीक सामने की साइड बड़ी खिड़की मिलती है। ऐसे किचन डिजाईन घर मलको को चिमनी न लगवाकर बचत कर सकते है। बल्कि उनको चिमनी की जरुरत ही नहीं। लेकिन जिन्हें खिड़की ठीक कुकिंग एरिया से सामने नहीं मिलती, उन्हें रसोई पर्यावरण बनाए रखने के लिए चिमनी सबसे अच्छा विकल्प है।

कार्य तुलना ( Function Comparison) – निकास पंख v/s चिमनी

1 डक्टेबल( Ductable) चिमनी = 15 निकास पंखे
1 डक्टलेस (Ductless ) चिमनी 8 निकास पंखे

1 डक्टेबल( Ductable) चिमनी किचन में , 15 निकास पंखे के बराबर काम करती है। यहां तक कि अगर यह एक रिसाइक्लेबल ( recyclable ) चिमनी हो तो वह 7-9 निकास पंखे के बराबर काम करती है। देkha आपने कैसे चिमनी के प्रदर्शन का स्तर, 10 निकास पंखा की तुलना में काफी अधिक है। वही नहीं चिमनी द्वारा बनाए रखे ताजा हवा आपके और आपके परिवार के स्वस्थ के लिए अच्छा है।

About the Author:

Hi! This is Nitin, founder of ContractorBhai.com. We provide Affordable 3D Interior Design Service

Leave A Comment